Chandrayaan-3 Landed on Moon | 2023 में चंद्रयान-3 ने चाँद पर सफलतापूर्वक कदम रख ,रच दिया इतिहास -देखे वीडियो

Chandrayaan-3 Landed on Moon

Chandrayaan-3 Landed on Moon : अब भारत का नाम वे चार देशों में भी शामिल हो गया है, जो सॉफ्ट लैंडिंग में प्रवीण हैं। पिछली बार, चंद्रयान-2 के दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटनाग्रस्त लैंडिंग के बाद, भारत ने बहुत ही निराशा भुगती थी। अब चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के साथ, विश्व को चांद पर संबंधित कई सवालों के उत्तर मिलेंगे।

Chandrayaan - 3 Landed on Moon
Chandrayaan – 3 successfully Landed on Moon

23 अगस्त को भारत के स्वर्णिम इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। यह वही क्षण है जब ISRO के मिशन मून, चंद्रयान-3 ने एक महत्वपूर्ण पृष्ठभूमि बनाई है। जब पूरी दुनिया की नजरे भारत पर टिकी थी, तब चंद्रयान-3 ने चाँद की पृष्ठीय लैंडिंग को सुरक्षित रूप से पूरा किया है। यह भारत को पहले ऐसे देश बनाता है जिसने चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुँचने का महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने ISRO के वैज्ञानिकों और सभी देशवासियों को बधाई दी और कहा, “आज पूरे देश में अमृत की बूंदें गिर रही हैं, यह क्षण अद्वितीय है। India is now on the Moon”

पीएम मोदी ने इसरो चीफ से फोन पर बात की

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद पूरे देश में ख़ुशी का माहौल है। प्रधानमंत्री मोदी वर्तमान में जोहानेसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल हैं। उन्होंने इसरो को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर की सफल लैंडिंग पर इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ से फोन पर बात की और उन्हें बधाई दी।

पीएम मोदी- “एक दिन वो भी आएगा जब बच्चे कहेंगे कि चंदा मामा एक टूर के”

Chandrayaan - 3 Landed on Moon

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इस पल का दुनिया ने बेसब्री से प्रतीक्षा की थी, और यह न केवल भारत का पल था, बल्कि पूरी दुनिया का। आज पूरे देश और सभी भारतीय इस अद्भुत पल का आनंद उठा रहे हैं। मैं इस़रो और हमारे वैज्ञानिकों को इस महत्वपूर्ण सफलता के लिए बधाई देता हूँ, क्योंकि वे वर्षों से इस पल की प्रतीक्षा कर रहे थे। मेरे मन में बहुत गर्व और आभार है। आज के इस विशेष समय में, मैं देश के 140 करोड़ नागरिकों के नाम खुशियों और गर्व से भरा संदेश भेजना चाहता हूँ। हमारे वैज्ञानिकों के प्रयासों से भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंच गया है, जहाँ कोई भी देश पहले नहीं पहुंच सका था। आज के बाद, चाँद से जुड़ी मिथकों और कहानियों में बदलाव आएगा और आने वाली पीढ़ियों के लिए नए कहावतें बनेंगे।

Read More: http://Chandrayaan-3 | चंद्रयान पहुंचा चांद पर … जानें- अब क्या-क्या काम करेंगे Vikram Lander और Pragyan

Facebook link : https://www.facebook.com/profile.php?id=100090245622920

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि हम भारतवासियों ने पृथ्वी को मां और चंद्रमा को मामा कहकर संज्ञाना किया है। शायद बहुत पहले कहा गया था कि चंदा मामा दूर है। लेकिन एक दिन आएगा जब बच्चे कहेंगे कि चंदा मामा एक टूर की दूरी पर हैं।

One thought on “Chandrayaan-3 Landed on Moon | 2023 में चंद्रयान-3 ने चाँद पर सफलतापूर्वक कदम रख ,रच दिया इतिहास -देखे वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *