Easter 2024 : गुड फ्राइडे के बाद ईस्टर क्यों मनाया जाता है? जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Easter 2024: इस साल ईस्टर 31 मार्च Sunday को मनाया जा रहा है, इसलिए इसे Easter Sunday भी कहते है । ईसाई धर्म में ऐसी मान्यता है की ईस्टर का त्योहार जिंदगी में उम्मीद और खुशियां लता है। यह गुड फ्राइडे के तीन दिन बाद मनाया जाता है इसे ईस्टर संडे भी कहते हैं, लेकिन क्या आप इसके बारे में जानते हैं की यह क्यों मनाया जाता है ? आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते।

ईसाई धर्म में ईस्टर का पर्व बड़े उत्साह से मनाया जाता है। इसे ईस्टर संडे भी कहते है। इसे गुड फ्राइडे के तीसरे दिन मनाया जाता है जो की इस बार ३१ मार्च को पड़ रहा है । माना जाता है कि प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाए जाने के तीन दिन बाद वह फिर से जीवित हो गए। आइए आपको बताते हैं गुड फ्राइडे के बाद इस दिन को मनाने का कारण और कुछ इससे जुड़ी रोचक बाते।

गुड फ्राइडे और ईस्टर का कनेक्शन क्या है ?( Easter 2024)

Easter 2024
क्यों हर साल गुड फ्राइडे के बाद मनाया जाता है ईस्टर का त्योहार?

गुड फ्राइडे और ईस्टर का कनेक्शन क्या है ?ईसाई धर्म के लोग ईस्टर संडे के दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर चर्च में जाते हैं और इस दिन का जश्न मनाते हैं। ईसा मसीह को गुड फ्राइडे के दिन सूली पर चढ़ाया गया था। ऐसे में उनको मानाने वालो के बीच शोक की लहर छा गई थी, लेकिन हुआ ये कि तीसरे दिन यीशु फिर से जीवित हो उठे, और तभी से इस दिन को उनके अनुयायी खुशी के पर्व के रूप में मनाने लगे।

यह पर्व  40 दिनों तक मनाया जाता है

माना जाता है की ईसा मसीह ने ईस्टर के चौबीस दिन तक धरती पर रहे, फिर स्वर्ग चले गए। यही कारण है कि 40 दिनों तक इस उत्सव को मनाने की परंपरा है। गुड फ्राइडे 29 मार्च को हुआ, इसलिए अब ईस्टर 31 मार्च को मनाया जाएगा। इस समय, लोग चर्च में जाकर यीशु के जीवन और शिक्षाओं पर चर्चा करते हैं। घरों में पवित्र आत्मा के आगमन का उत्सव मनाया जाता है और विविध पकवान बनाए जाते हैं।

Easter Song


Credit: KF Music Malyalam

Easter 2024 पर अंडे का महत्व:

ईस्टर पर अंडे का विशेष महत्व होता है. इस दिन लोग अंडों को अलग-अलग तरह से सजाते हैं और एक-दूसरे को अंडे गिफ्ट करते हैं। ईसाई धर्म के लोग अंडे को नए जीवन और उत्साह का प्रतीक मानते हैं, इसलिए इस दिन अंडे को अधिक महत्व दिया जाता है।

इसे भी पढ़े: 5 Lesser known facts about Daniel Balaji: खलनायक की भूमिकाओं से लेकर अपनी आँखें गिरवी रखने तक

2 thoughts on “Easter 2024 : गुड फ्राइडे के बाद ईस्टर क्यों मनाया जाता है? जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *