Lok Sabha Election 2024 Dates Announced :विधानसभा चुनावों के लिए राज्यवार पूर्ण कार्यक्रम देखें

Lok Sabha Elections 2024 Schedule Latest Updates

Lok Sabha Election 2024 Dates Announced: (लोकसभा चुनाव 2024) चुनाव आयोग की ओर से यह घोषणा तब हुई है जब मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो जाएगा और उल्लिखित तिथि से पहले एक नए सदन का गठन करना होगा।

चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पुरे कार्यक्रम की घोषणा की। चुनाव आयोग द्वारा चार विधानसभा चुनावों के लिए सभी कार्यक्रम की भी घोषणा की गई। लोकसभा चुनाव के साथ जिन चार राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में 1.82 करोड़ पहली बार मतदाता हैं और उन्होंने देश की वृद्धि और विकास में युवाओं के महत्व पर प्रकाश डाला।

Lok Sabha Election 2024 Dates Announced
Lok Sabha Election 2024 Dates Announced

सीईसी ने कहा कि राजनीतिक चर्चाओं का गिरता स्तर चिंता का विषय है, हम आदर्श संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए नैतिक निंदा से परे जाएंगे। राजीव कुमार ने कहा कि 12 राज्यों में महिला मतदाताओं का अनुपात पुरुष मतदाताओं से अधिक है. चुनाव आयोग इस बार सभी हितधारकों के लिए 27 ऐप और पोर्टल की पेशकश कर रहा है। सीविजिल नागरिकों को एमसीसी उल्लंघनों की रिपोर्ट करने और 100 मीटर के भीतर कार्रवाई का आश्वासन देने का अधिकार देता है। उन्होंने आगे कहा कि शराब, गैस, साड़ी आदि किसी भी प्रकार की मुफ्त वस्तुओं का वितरण बंद कर दिया जाएगा।

 

Assembly Elections 2024: Check Full Schedule For Odisha

Lok Sabha Election 2024 Dates Announced
Assembly Elections 2024: Check Full Schedule For Odisha

Assembly Elections 2024: Check Full Schedule For Sikkim

Lok Sabha Election 2024 Dates Announced

Assembly Elections 2024: Check Full Schedule For Arunachal Pradesh

Assembly Elections 2024: Check Full Schedule For Arunachal Pradesh

Assembly Elections 2024: Check Full Schedule For Andhra Pradesh

Assembly Elections 2024: Check Full Schedule For Andhra Pradesh

 

चुनाव आयोग की ओर से यह घोषणा तब की गई है जब वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होगा और निम्नलिखित तिथि से पहले एक नए सदन का गठन किया जाना है।

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के चरणों की संख्या कम करने की संभावना है क्योंकि आर्टिकल 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति में सराहनीय सुधार हुआ है।

इससे पहले, चुनाव आयोग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “#आमचुनाव2024 और कुछ राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस शनिवार, 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी। इसे ईसीआई के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

 

Read More : IPL 2024 : आईपीएल में मैच नहीं खेलने पर खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है और इसका भुगतान कैसे किया जाता है?

 

2019 में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए और परिणाम 23 मई को घोषित किए गए। 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक (एनडीए) ने कुल मिलाकर भारी जीत दर्ज की। 303 सीटें, सबसे पुरानी पार्टी को 52 सीटों पर पीछे छोड़ते हुए।

One thought on “Lok Sabha Election 2024 Dates Announced :विधानसभा चुनावों के लिए राज्यवार पूर्ण कार्यक्रम देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *