Moscow Attack: रूस में आतंकी हमले में 143 लोगों की मौत | जाने पूरा मामला

Moscow Attack

Moscow Attack: मॉस्को घटना में स्पुतनिक ने शनिवार को इस घटना के गवाह रहे अपने संवाददाता का हवाला देते हुए बताया कि आतंकवादी मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और लोगों को गोली मारनी शुरू कर दी। यह एक अत्यंत दुखद घटना है जिसमे कल रात क्रोकस सिटी हॉल पर हुए आतंकवादी हमले में 143 लोग मारे गए।

स्पुतनिक संवाददाता के अनुसार, संगीत समारोह में कम से कम तीन नकाबपोश व्यक्ति वहा मौजूद थे। वे दूसरे और तीसरे इंटरमिशन की घंटियों के बीच स्टालों के माध्यम से हॉल में दाखिल हुए।

उन्होंने कहा, “दूसरे और तीसरे इंटरमिशन की घंटी के बीच, मॉस्को समय से कुछ मिनट पहले और संगीत कार्यक्रम शुरू होने पर , कम से कम तीन नकाबपोश आदमी स्टालों के माध्यम से हॉल में घुस आए और चुप गए ।”

स्पुतनिक संवाददाता ने यह भी कहा कि जो लोग हॉल से बाहर निकलने में कामयाब रहे, उन्हें परिसर की सुरक्षा द्वारा आपातकालीन निकास की ओर इशारा किया गया; गार्ड यथावत रहे।

अमेरिका ने रूस को ‘चरमपंथी’ हमले की चेतावनी दी थी

अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल के हफ्तों में हमले की संभावना के बारे में रूस को “उचित” चेतावनी दी थी लेकिन शायद उस चेतवानी पर रूस ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया।

मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर हमला रूस में अमेरिकी दूतावास की चेतावनी के दो सप्ताह बाद हुआ कि “चरमपंथियों” के पास हमले की आसान  योजना थी।

जैसा की  शनिवार को अमेरिकी खुफिया विभाग ने पुष्टि की कि हमले के लिए अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट का सहयोगी जिम्मेदार था।

हालाँकि, सिर्फ दो हफ्ते पहले – अमेरिकी दूतावास की चेतावनी से कुछ घंटे पहले – रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने कहा था कि उसने आईएसआईएस-के द्वारा मॉस्को के एक आराधनालय पर हमले को नाकाम कर दिया है।

आईएसआईएस-खुरासान या आईएसआईएस-के अफगानिस्तान, पाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और ईरान में खिलाफत चाहता है।

सुनने में आया है की इस्लामिक स्टेट ने हमले की ज़िम्मेदारी ली है, हालाँकि, उसने दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया है।

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में, आतंकवादी समूह ने दावा किया कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क में “ईसाइयों” की एक बड़ी सभा पर हमला किया।

Read More : Miss World 2024: चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा (Krystyna Pyszková ) ने मिस वर्ल्ड 2024 का खिताब जीता

हमले से ‘सीधे जुड़े’ 11 लोग गिरफ्तार

रूस ने प्रेस में कहा कि उसने हमले से ‘सीधे जुड़े’ 11 लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके साथियों की पहचान करने के प्रयास जारी हैं।

गिरफ्तार किए गए लोगों में कथित तौर पर चार संदिग्ध गनमैन भी शामिल थे, जिन्हें यूक्रेनी सीमा की ओर जाते समय पकड़ा गया था।

FSB के मुताबिक, ‘चारों आतंकियों’ के संपर्क दूसरे देश में थे.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि संदिग्ध यूक्रेन भागने की कोशिश कर रहे थे. हालाँकि, कीव ने इस दावे को “बेतुका” बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *