Sachin Tendulkar Car Collection | ” क्या आप जानते है सचिन तेंदुलकर की बेहद शानदार कार कलेक्शन के बारे में ?

Sachin's Car BMW i8

Sachin Tendulkar Car Collection: “पूर्व भारतीय क्रिकेटर और भारत रत्न पुरस्कृत सचिन तेंदुलकर ने अपने उच्चकोटि के क्रिकेट के उदय से ही 1990 के दशक के प्रारंभ में ही विश्व भर में प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में कार्य किया है। उनके क्रिकेट के अलावा, उनके पास धन और एक प्रशंसनीय कार संग्रह होने के बावजूद , वे एक रेस्पेक्टेबले पर्सन के रूप में भी जाने जाते हैं।

तेंदुलकर की किशोरावस्था से ही गाड़ियों के प्रति उनकी  रूचि बहुत थी। उन्होंने कुछ गाड़ियाँ ख़रीदी हैं और भारतीय खेल मंच में सर्वश्रेष्ठ गाड़ियों के संग्रह में से एक बन गए हैं। पहली मारुति 800 से लेकर फ़ेरारी और विभिन्न बीएमडब्ल्यू जैसी आलिशान गाड़ियों तक, इस पर बात करने के लिए काफी कुछ है।”

Maruti Suzuki 800

Maruti Suzuki 800

1980s और 1990 के दशक में एक सपने की गाड़ी, मारुति सुजुकी 800 थी, जो सचिन तेंदुलकर की पहली खुद से खरीदी गई कार थी। एक इंटरव्यू में, उन्होंने इस गाड़ी को ‘उन दिनों की एक सपने की गाड़ी’ के रूप में वर्णन किया। इस गाड़ी में 796 सीसी की इंजन है जो 37 बीएचपी तक पावर उत्पन्न कर सकता है। न भूलें, यह भारत में उन पहली गाड़ियों में से एक थी जिसमें AC उपलब्ध थी। मास्टर ब्लास्टर ने यह कार कुछ साल पहले बेच दी और फिर अपने प्रशंसकों से इसकी वर्तमान मालिक की खोज करने के लिए कहा।

BMW X5M

Sachin Tendulkar Car Collection

बीएमडब्ल्यू एक्स5 का Updated version, BMWX5M, तेंदुलकर द्वारा आयात किया गया था क्योंकि यह भारत में बिक्री नहीं हुआ था। 2002 मॉडल में 4395 CC V8 इंजन है जिसकी क्षमता 347 बीएचपी और 480 एनएम टॉर्क है। इस Car को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचाने में लगभग सात सेकंड का समय लगता है। इसकी शीर्ष गति 249 किलोमीटर प्रति घंटे है।

BMW 7-Series 750L

Sachin Tendulkar Car Collection

BMW 7-Series 750L

बीएमडब्ल्यू के ब्रांड एम्बेसडर Sachin Tendulkar के पास एक 7-सीरीज़ 760 लीटर की गाड़ी भी है। इस शानदार कार की कीमत 1.95 करोड़ रुपये है, और इसमें 6.0-लीटर V12 इंजन है जिसकी क्षमता 544 बीएचपी और 750 एनएम टॉर्क है। जबकि भारत में बीएमडब्ल्यू के मालिकों के बीच यह कार असामान्य नहीं है, पूर्व क्रिकेटर के इंटीरियर में उपरोक्त चित्र में दिखाया गया है कि ‘ST’ embroidered के साथ बूट किया गया है। यह ‘Personalization’ उनके लिए गाड़ी को Unique बनाता है।

BMW M6 Gran Coupe

BMW M6 Gran Coupe

भारत में पहली बार डिलीवर की गई BMW M6 Gran Coupe, सचिन तेंदुलकर के नाम से थी। अपने गैर-सामान्य चीज़ों के प्रति उसकी मोहब्बत को जारी रखते हुए, यह ‘फ़्रोज़न सिल्वर’ कार देश में एकमात्र है। इस चार-पहिये वाहन में V8 इंजन है जिसमें 560 बीएचपी की क्षमता और 680 एनएम टॉर्क की क्षमता है।

BMW M5 30 Jahre

BMW M5 30 Jahre

“BMW ने अपनी M5 श्रृंखला के 30 वर्षों की ख़ुशी में ‘BMW M5 30 Jahre’ की 300th Unit की निर्माण की। आश्चर्यजनक रूप से, भारत में केवल एक ऐसी कार है और वह सचिन तेंदुलकर की है। इस अद्वितीय कार में 4.4-लीटर टर्बोचार्ज़ड V8 इंजन है जिसमें 600 बीएचपी और 700 एनएम टॉर्क की क्षमता है। यह कार बेहद तेजी से गति पकड़ती है और केवल 3.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति प्राप्त कर सकती है। Silver Mate रंग इसके शानदार और आलीशान दिखावट को और भी बढ़ाता है।”

BMW i8

Sachin's Car BMW i8

सचिन तेंदुलकर ने भारत में BMW i8 को लॉन्च किया। हालांकि उन्होंने कार को सफेद रंग में लॉन्च किया, हालांकि बीएमडब्ल्यू ने Sachin Tendulkar के लिए Car में कुछ Customizations किए। उन्होंने लाल रंग की कार चुनी और मुंबई की सड़कों पर गाड़ी चलाते हुए क्लिक किया गया है। बीएमडब्ल्यू i8 में 1.5-लीटर 3-सिलेंडर इंजन है जिसकी क्षमता 357 बीएचपी और 570 एनएम टॉर्क है।

Nissan GT-R Egoist

Nissan GT-R Egoist

निसान GT-R की ‘द गॉडज़िला’ के नाम से मशहूर निकनेम की GT-R एगोइस्ट एक Limited Edition है। दुनिया में केवल 39 ऐसी कारें हैं और भारत में बस एक ही है। तेंदुलकर की एगोइस्ट में वाल्ड-बॉडी किट थी, जिससे यह कार के शौकीनों में पूरी तरह पसंदीदा बन गई। पिछली सेंटेंस में ‘किया था’ शब्द का उपयोग इसलिए किया गया है क्योंकि पूर्व क्रिकेटर ने 2017 में इस ख़ौफनाक कार को मुंबई के एक कार संग्रहक को बेच दिया था। इस कार में 3.8-लीटर ट्विन-टर्बो V6 इंजन है जिससे 562 बीएचपी और 637 एनएम टॉर्क उत्पन्न होता है। इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति प्राप्त करने में 2.9 सेकंड लगते थे।

Ferrari 360 Modena

Ferrari 360 Modena

यह वही कार है जिसका आपको इंतजार था। फिएट ने सचिन तेंदुलकर को ‘उनके सर डॉन ब्रैडमैन की 29 टेस्ट सेंचुरियों की रिकॉर्ड को पार किये जाने के बाद’ एक फ़ेरारी 360 मोडेना गिफ्ट की थी। यह कार माइकल शूमाकर ने तेंदुलकर को सौंपी थी। इस कार में 3.6-लीटर V8 इंजन है जिससे 395 बीएचपी और 372 एनएम टॉर्क उत्पन्न होता है। जब भारतीय अधिकारियों ने तेंदुलकर से मांग की कि उन्हें उस कार पर Tax 1.1 करोड़ रुपये देना होगा, जिसकी क़ीमत उस समय 75 लाख रुपये थी, तो यह कार बड़ी ख़बर बन गई । यह कार फिर से दो बार समाचार बनी – एक बार जब इसे सूरत के व्यवसायी को बेच दिया गया और एक बार जब इसे बॉलीवुड फ़िल्म ‘फ़ेरारी की सवारी’ में इस्तेमाल किया गया।

Fiat Palio S10

                    Sachin Tendulkar unveils Fiat’s new car at Auto Expo

Fiat Palio S10

सचिन तेंदुलकर पहले  Fiat के ambassador थे। कंपनी ने उनके नाम पर एक मॉडल 2002 में लॉन्च किया और उन्हें Fiat Palio S10 उपहार के रूप में दिया। इस कार में तेंदुलकर के हस्ताक्षर हुए होते थे जो हुड़ के ऊपर थे। इसमें 1596 CC इंजन था जो 5500 RPM पर 100 HP और 4250RPM पर 137 NM Torque उत्पन्न कर सकता था।

इसे भी पढ़े: Upcoming Tata Cars in 2024 | टाटा नेक्सन, टाटा सफारी , टाटा हैरियर फ़ासलिफ्ट्स

Mercedes-Benz C36 AMG

Mercedes-Benz C36 AMG

1990 के दशक में निर्मित, मर्सिडीज-बेंज C36 एएमजी में 3.6-लीटर 6-सिलेंडर इंजन था जिसमें 280 बीएचपी की क्षमता थी। जब तेंदुलकर के पास यह कार थी, तो यह देश में उसी प्रकार की एकमात्र कार थी। यह ऑटोमोबाइल पूर्व क्रिकेटर के साथ देर तक नहीं रही थी, इसलिए इसके बारे में ज्यादा बात नहीं होती।

One thought on “Sachin Tendulkar Car Collection | ” क्या आप जानते है सचिन तेंदुलकर की बेहद शानदार कार कलेक्शन के बारे में ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *