Surya Grahan 2024: LIVE – कुछ ही देर में लगेगा साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, जानिए कब लगेगा सूर्य ग्रहण

Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024:आज 8 अप्रैल रात को साल 2024 का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह ग्रहण सोमवती अमावस्या पर लग रहा है जो की  सूर्य की शक्तियों को कमजोर बना देगा. यह ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. आज से 54 साल पहले 1970 में ऐसा ही दुर्लभ सूर्य ग्रहण दिखा था. आपके मन में इस सूर्य ग्रहण को लेकर बहुत से सवाल भी होंगे . जैसे- सूर्य ग्रहण के लगने का समय क्या है? क्या यह सूर्य ग्रहण भारत में भी दिखेगा? चलिए आपके सभी सवालों के जवाब विस्तार से देते हैं.

भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024) 8 अप्रैल को यानी आज रात को 09 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और समापन रात 02 बजकर 22 मिनट पर होगा.

Surya Grahan 2024

Visible from Mexico, US, Canada

Surya Grahan 2024: क्या 2024 का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा?

हालाँकि रिपोर्ट्स के अनुसार यह भारत में देखने योग्य नहीं है, उत्तरी अमेरिका के क्षेत्रों सहित विश्व स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों से इस घटना को देखने का अवसर मिलेगा। जिन क्षेत्रों से इसे देखना संभव है वह इसे देखने के लिए एहतियाती उपाय आवश्यक हैं। आंखों की उचित सुरक्षा के बिना सीधे सूर्य को देखने से आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। ग्रहण को देखने के लिए सौर देखने वाले चश्मे, दूरबीन, या डीएसएलआर कैमरे का उपयोग करना उचित है।इसके अलावा अप्रत्यक्ष देखने की तकनीक जैसे पिनहोल प्रोजेक्टर एक सुरक्षित देखने का ऑप्शन हैं।


Credit : NASA

https://www.facebook.com/photo/?fbid=380028278348690&set=a.106350852383102

Surya Grahan 2024: पूर्ण सूर्य ग्रहण के दिन क्या करें और क्या करें:

  • आप सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) को खुली आँखों से न देखे। आप ग्रहण को बिना उचित आंखों की सुरक्षा के सीधे तभी देख सकते हैं जब चंद्रमा सूर्य के उज्ज्वल चेहरे को पूरी तरह से ढक लेता है – संक्षिप्त और शानदार अवधि के दौरान जिसे समग्रता के रूप में जाना जाता है।
  • जैसे ही आप ग्रहण पूर्णता के बाद उगते सूर्य को थोड़ा सा भी फिर प्रकट होते हुए देखते हैं, तो तुरंत अपने सौर्य चश्मे को वापस रख लें या सूर्य को देखने के लिए एक हाथ में लिए गए सौर दूरबीन का उपयोग करें।
  • अपने ग्रहण चश्मे या हैंडहेल्ड व्यूअर का उपयोग करने से पहले उसको अच्छे से चेक कर ले ; यदि उपकरण फटा, खरोंचा हुआ या अन्यथा क्षतिग्रस्त हो, तो उसे बिलकुल भी इस्तेमाल न करे।
  • सोलर व्यूअर का उपयोग करने वाले बच्चों की हमेशा निगरानी करें।
  • सूर्य ग्रहण को कैमरा लेंस, टेलीस्कोप, दूरबीन या किसी अन्य ऑप्टिकल उपकरण के माध्यम से न देखें – केंद्रित सौर किरणें फिल्टर के माध्यम से जल जाएंगी और आंखों को गंभीर चोट पहुंचाएंगी।

Read More : Easter 2024 : गुड फ्राइडे के बाद ईस्टर क्यों मनाया जाता है? जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *