Toyota Urban Cruiser Hyryder I क्रेटा (Creta) की बादशाहत तोड़ने के लिए मार्केट में आ गयी Toyota Hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV

Toyota Urban Cruiser Hyryder : क्रेटा की बादशाहत तोड़ने के लिए मार्केट में आ गयी है टोयोटा की धासुक , Luxary लुक में दमदार इंजन, जबरदस्त फीचर्स के साथ टोयोटा अर्बन क्रूजर। जापान की शीर्ष कार निर्माता कंपनी Toyota भी अब compact  SUV सेगमेंट में अपनी पकड़ को स्ट्रांग करना चाहती है। इसलिए कंपनी ने अपनी Toyota Urban Cruiser Hyryder को एडवांस फीचर्स क साथ लांच किया है। कंपनी Creata और Seltos जैसी गाड़ियों को इसका कॉम्पिटिटर मानती है। टोयोटा ने नई अर्बन क्रूजर हैराइडर को डिजाइन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। (वाह, वह तो मुंह से निकल गया।) हालांकि इसकी तीखी रेखाएं इसे बहुत स्टाइलिश लुक देती हैं, लेकिन इसमें ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत सारे विवरण हैं, जो आपके दिमाग को थोड़ा भ्रमित कर सकते हैं। चलिए जानते है टोयोटा अर्बन Hyryder के लेटेस्ट फीचर्स के बारे में।

Newshouts.com
Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV – 2023

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV में मिलेगा Premium लुक

Toyota Urban क्रूजर का लुक बहुत ही शानदार है, इसकी लम्बाई लगभग 4.3 मीटर है जो की हुंडई Creta के बराबर है। Hyryder का व्हील बेस 2655 mm का है जबकि Creta का व्हील बेस 2610 mm का है।

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV के Features

Toyota Hyryder interior
Toyota Hyryder Interior , Features

फीचर्स की अगर बात करें तो इस कार में Leather rapped dashboard के साथ ड्यूल टोन इंटीरियर, आटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, Touchscreen infotainment system, panoramic sunroof, 360- degree कैमरा, वायरलेस चार्जर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार टेक के साथ हेड-अप डिस्प्ले, एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो जैसे बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते है।

टोयोटा हाइब्रिड कई कनेक्टेड कार सुविधाओं के साथ आता है जैसे रिमोट इग्निशन ऑन/ऑफ, रिमोट एसी कंट्रोल, डोर लॉक/अनलॉक, चोरी हुए वाहन ट्रैकर और इम्मोबिलाइज़र, इन सभी को टोयोटा के ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है और कनेक्टेड स्मार्ट वाच के माध्यम से ट्रिगर किया जा सकता है।

फीचर-पैक हाइडर के अन्य मुख्य आकर्षण में हवादार फ्रंट सीटें, एक स्लाइडिंग फ्रंट आर्मरेस्ट, और यदि आवश्यक हो तो अधिक स्टोरेज के लिए 60:40 स्प्लिट के साथ रीक्लाइनिंग पिछली सीटें शामिल हैं (जो कि आप 255-लीटर बूट को देखते हुए करेंगे)। अन्य सुविधाओं में एक हेड-अप डिस्प्ले, पैडल शिफ्टर्स, एक वायरलेस चार्जिंग पैड, रियर ए/सी वेंट और यूएसबी पोर्ट, एम्बिएंट लाइटिंग और एक ट्रंक लाइट शामिल हैं।

6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, वाहन स्थिरता नियंत्रण, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, Alloy wheel डिस्क ब्रेक, पीछे के यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट और एक टीपीएमएस सिस्टम।

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV के स्मार्ट सेफ्टी फीचर्स

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV में स्मार्ट सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 airbag, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ESP, हिल होल्ड असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे स्मार्ट सेफ्टी फीचर्स शामिल है।

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV की पॉवरफुल इंजन की जानकारी

Toyota Hyryder Powerful Engine
Toyota Hyryder Review , Price : Powerful Engine

Toyota Urban Cruiser Hyryder का पेट्रोल वर्शन 1.5 -लीटर 4 सिलिंडर इंजन है जोकि मारुती सुजुकी से लिया गया है। यह इंजन 135nm torque और 100 BHP का पावर जनरेट करता है। इस इंजन के साथ  Manual और Automatic गियरबॉक्स सपोर्ट देखने को मिलता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा Toyota Urban Cruiser Hyryder के नए CNG वैरिएंट को 1.5 लीटर का सीरीज मिलता है।

Toyota Hyryder Mileage I टोयोटा हाईराइडर माइलेज

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV

हालाँकि, 27.97 किमी/लीटर के आश्चर्यजनक दावा किए गए माइलेज आंकड़े को प्राप्त करने के लिए पीक सिस्टम आउटपुट 114 bhp तक सीमित है। यह शक्तिशाली हाइब्रिड सेटअप केवल ई-सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है जो आगे के पहियों पर बिजली भेजता है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर Hyryder  की लंबाई 4,365 मिमी, चौड़ाई 1,795 मिमी और ऊंचाई 1,645 मिमी है। Hyryder का व्हीलबेस 2,600 मिमी है और इसकी सबसे मजबूत हाइब्रिड कॉन्फ़िगरेशन में इसका वजन 1,755 किलोग्राम है।

ड्राइविंग परफॉरमेंस

जब आप एक्सेलेरेटर को दबाते हैं तो प्रतिक्रिया इको और सामान्य दोनों मोड में काफी सुस्त होती है, लेकिन पावर मोड में यह acceptable स्तर तक बढ़ जाती है, जबकि ईवी मोड pin drop silence की  तरह शांत होता है। बैटरी रीजेन मोड हाइडर में एक-पेडल ड्राइविंग की अनुमति देता है, जो कई बार जादू टोना जैसा प्रतीत होता है। शुक्र है, हुड के नीचे सारा मंथन और मेहनत मुश्किल से ही समझ में आती है, और अधिकांश समय आपको ऐसा लगता है जैसे आप भारतीय परिस्थितियों के लिए डिज़ाइन की गई एक नियमित पेट्रोल कार चला रहे हैं। सीवीटी गियरबॉक्स काफी आरामदायक प्रतीत होता है, और जो लोग कुछ मनोरंजन की तलाश में हैं वे इसकी ठंडी गोली लेने की प्रकृति को नापसंद करेंगे।

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV
Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV : Comfortable seats

हाइब्रिड सिस्टम की बैटरियों के वजन की भरपाई के लिए हायरडर में एक कठोर सस्पेंशन सेटअप है, जो बूट में रखे गए हैं। यह ध्यान देने योग्य है, विशेष रूप से पीछे में, जब एसयूवी उच्च गति (अच्छा नहीं होता ) पर उबड़-खाबड़ इलाके से गुजरती है। हाइराइडर में कुछ बॉडी रोल हैं, लेकिन इतना नहीं कि आपको हिंडोले से गिरते समय ऐसा महसूस हो कि आप प्रिय जीवन के लिए लटके हुए हैं।

स्टीयरिंग व्हील एक मारुति सुजुकी पार्ट्स बिन विशेष है, और इसमें मारुति सुजुकी जैसा अनुभव है। कम गति पर स्टीयरिंग हल्का महसूस होता है, जिससे शहरी परिस्थितियों में मदद मिलेगी। हालाँकि, उच्च गति पर, हम चाहते हैं कि स्टीयरिंग व्हील हमारे हाथों में अधिक महत्वपूर्ण लगे।

नए Hyryder के ब्रेक चारों ओर डिस्क हैं, और वे भरपूर बाइट और प्रगति प्रदान करते हैं। पैडल में ज्यादा यात्रा नहीं होती है और इसका उपयोग करना काफी सरल है। Hyryder का केबिन NVH स्तर उद्योग में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। हम बाहर कुछ भी नहीं सुन सके, खासकर ईवी मोड में, जो थोड़ा परेशान करने वाला था।

इसे भी जरूर पढ़े : TATA New Blackbird (SUV) 2023 – New Blackbird के Features, Specification और Price

Toyota Hyryder Price I टोयोटा Hyryder की कीमत

Toyota Hyryder Price
Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV :Toyota Hyryder Price

टोयोटा अर्बन क्रूजर Hyryder की कीमत 10.86 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट टोयोटा V HYBRID है जो 19.99 लाख रुपये की है । 19.99 लाख की टोयोटा अर्बन क्रूज़र हाइब्रिड को 13 वेरिएंट में पेश किया गया है – अर्बन क्रूज़र हाइब्रिड का बेस मॉडल E है और टॉप वेरिएंट टोयोटा हाइब्रिड V HYBRID है।

फाइनल Words about Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV

टोयोटा अर्बन क्रूजर हैराइडर एक शानदार एसयूवी है जो Premium लुक, कई प्रकार की तकनीक और हाइब्रिड अच्छाई के जादू के स्तर को जोड़ती है। जबकि ऐसा प्रतीत होता है कि टोयोटा के पास हाइडर में एक शानदार पैकेज है, हमें नहीं पता होगा कि यह क्रेटा को हरा सकती है या नहीं यह देखने वाली बात है और हमें इन दोनों कारों और इस सेगमेंट में उपलब्ध अन्य कारों की उचित तुलना करने की अनुमति नहीं है।

One thought on “Toyota Urban Cruiser Hyryder I क्रेटा (Creta) की बादशाहत तोड़ने के लिए मार्केट में आ गयी Toyota Hyryder

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *