2024 Toyota Fortuner Hybrid leaked:जाने डिज़ाइन ,फीचर्स एंड स्पेसिफिकेशन्स

Newshouts.com

2024 Toyota Fortuner Hybrid leaked : 2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर को एक नए लीक के आधार पर प्रस्तुत किया गया है, जिससे हमें स्पष्ट संकेत मिलता है कि फुल साइज की एसयूवी कैसी दिख सकती है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर को पहली बार भारत में 2009 में लॉन्च किया गया था और इसने अपने मजबूत निर्माण, विश्वसनीय प्रदर्शन और मजबूत ऑफ-रोड क्षमताओं के कारण तेजी से लोकप्रियता हासिल की। 2012 में, फेसलिफ़्टेड संस्करण की शुरुआत हुई और इसके बाद नवंबर 2016 में दूसरी पीढ़ी अधिक आधुनिक डिजाइन, बेहतर सुविधाओं और अधिक शक्तिशाली 2.8-लीटर डीजल इंजन के साथ आई। नियमित कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद फुल-साइज़ एसयूवी अपने नवीनतम अवतार में भी अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। 2004 में क्वालिस के प्रस्थान के बाद फॉर्च्यूनर और इनोवा नेमप्लेट ने वास्तव में भारत में ब्रांड को स्थापित करने में मदद की है। बिल्कुल नई तीसरी पीढ़ी की इनोवा हाइक्रॉस को पिछले साल के अंत में पेश किया गया था।

इसे अपडेटेड इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाता है और इसे ग्राहकों द्वारा खूब सराहा गया है। नई पीढ़ी की फॉर्च्यूनर को लेकर अटकलें पिछले कुछ वर्षों से चल रही हैं और ऐसा प्रतीत होता है कि वैश्विक शुरुआत 2024 की पहली छमाही में की जा सकती है। ऐसा कहा गया है कि बिल्कुल नई सात सीटों वाली फॉर्च्यूनर से डिजाइन प्रेरणा ली जाएगी। हाल ही में टैकोमा पिकअप ट्रक का अनावरण किया गया।

Newshouts.com

यहां आप लीक हुई image के आधार पर 2024 टोयोटा फॉर्च्यूनर का एक रेंडर देख सकते हैं, जिसके बारे में दावा किया गया था कि यह प्रोडक्शन मॉडल का है। पूरी तरह से पुन: डिज़ाइन किए गए फ्रंट प्रावरणी में काले क्षैतिज स्लैट्स, स्लीकर हेडलैम्प्स, क्रोम स्लैट्स के साथ एक हेक्सागोनल ग्रिल, एक दूसरे के नीचे खड़ी क्रोम स्लैट्स, एक अपडेटेड बम्पर, हल्के से अपडेटेड बोनट और नए डिज़ाइन किए गए पहिये शामिल हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वास्तविक model अधिक आक्रामक स्टाइल के साथ टैकोमा के साथ घनिष्ठ संबंध में होगा और नए सीढ़ी फ्रेम निर्माण के कारण आयाम बड़े होंगे। मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक प्रीमियम सतह फिनिश और अधिक उन्नत तकनीकों के साथ केबिन को बड़े पैमाने पर नया रूप दिया जा सकता है। प्रदर्शन के लिए, एक हल्के हाइब्रिड डीजल पावरट्रेन को नियोजित किया जाएगा। नई फॉर्च्यूनर में कहीं भी जाने की प्रकृति को और बेहतर बनाने के लिए mechanical revision भी किए जा सकते हैं।

Read this also: Hero To Launch a 440 CC Bike : हार्ले-डेविडसन X440 पर आधारित हीरो 440cc बाइक जल्द आ रही है

टोयोटा दक्षिण अफ्रीका ने हाल ही में पुष्टि की है कि फॉर्च्यूनर एसयूवी और हिलक्स पिकअप ट्रक को 2024 में वैश्विक स्तर पर हाइब्रिड तकनीक मिलेगी। इसकी पुष्टि टोयोटा दक्षिण अफ्रीका में सेल्स एंड मार्केटिंग के वाईस प्रेसीडेंट लियोन थेरॉन ने की थी। फॉर्च्यूनर और हिलक्स दोनों में आजमाए हुए और परखे हुए टोयोटा के डीजल इंजन के साथ एक मिड हाइब्रिड सिस्टम मिलने की उम्मीद है।

पावरट्रेन की बात करें तो नई फॉर्च्यूनर में 2.8-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ 48V बैटरी और एक छोटा इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर होने की उम्मीद है। यह तकनीक प्रदर्शन और दक्षता को अनुकूलित करने के लिए इंजन के साथ मिलकर काम करती है। नई फॉर्च्यूनर में लो ट्रांसफर केस के साथ टोयोटा का 4×4 सिस्टम भी मिलेगा।

नई फॉर्च्यूनर की कीमत 35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। लॉन्च होने पर, एसयूवी एमजी ग्लोस्टर, इसुज़ु एमयू-एक्स, जीप मेरिडियन, स्कोडा कोडियाक और वोक्सवैगन टिगुआन के साथ प्रतिस्पर्धा करना जारी रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *