IPL 2024 : आईपीएल में मैच नहीं खेलने पर खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है और इसका भुगतान कैसे किया जाता है?

IPL 2024

IPL 2024 : 2008 में बीसीसीआई ने विश्व क्रिकेट में एक नया कदम बढ़ाया है जिसने क्रिकेट जगत का पूरा प्रारूप ही बदल दिया। इस नए खेल के प्रारूप को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नाम बीसीसीआई की तरफ से दिया गया है। खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना करियर बना रहे हैं।

अगर T20 की बात करे तो क्रिकेट की दुनिया में अलग अलग जगहों पर बहुत टी-20 लीग खेली जाती हैं, लेकिन आईपीएल का कोई मुकाबला नहीं है। आईपीएल ही मात्रा एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें खिलाड़ियों को बहुत सारे पैसे दिए जाते है। इस प्रारूप (आईपीएल)में देश ही नहीं विदेशों के खिलाड़ी भी भाग लेते है और पुरे मन से एन्जॉय करते हुए इसे खेलते है।

चलिए अब हम जानते है कि आईपीएल में किस आधार पर खिलाड़ियों को पैसा मिलता है। आपको आईपीएल में नीलामी की रकम का तो पता रहता है लेकिन क्या किसी वजह से नीलामी के बाद खिलाड़ी अपनी नाम वापस ले तो फिर क्या उसे पैसा मिलता है? आईये इसके बारे हम आपको विस्तार से बताते हैं।

 

आईपीएल (IPL 2024:) में खिलाड़ियों को पैसा कैसे मिलता है

आईपीएल में ऑक्शन के दौरान दी जाने वाली रकम टूर्नामेंट की सैलरी होती है। नीलामी की रकम हर साल दी जाती है करार के हिसाब से। अगर किसी खिलाड़ी को 5 करोड़ में खरीदा गया और दो साल का करार है तो हर साल यह रकम उसे दी जाएगी। आपके दिमाग में एक सवाल उठ रहा होगा कि क्या चोटिल होने के चलते खिलाड़ी नहीं खेले तो क्या पैसा मिलता है?

तो अगर खिलाडी चोटिल है लेकिन पुरे सीजन के लिए उपलब्ध होता है तो फिर उसे पूरी राशि प्रदान की जाएगी। चाहे वो कितने भी मैच खेले।

और अगर किसी कारण से खिलाड़ी सीजन से पहले ही नाम वापस लेता है तो उसे एक भी पैसा नहीं दिया जाएगा। वहीं, खिलाड़ी सीजन के कुछ मैचों के लिए उपलब्ध रहता है तो फिर उसे प्रो राटा बेसिस पर सैलरी प्रदान की जाती है। इसके बाद 10 प्रतिशत रिटेनर रकम भी मिलती है।

आईपीएल में सभी फ्रेंचाइजी एक बार में ही खिलाड़ी को पूरा पैसा नहीं देती है। कुछ फ्रेंचाइजियां कैंप के समय खिलाड़ियों को 50% राशि दी जाती है। कुछ टूर्नामेंट के शुरू होने से ठीक पहले 50 प्रतिशत राशि  दी जाती है। कुछ फ्रेंचाइजियां टूर्नामेंट शुरू होने से एक सप्ताह पहले 15 प्रतिशत सैलरी देती है । सीरीज के दौरान 65 प्रतिशत और इसके बाद 20 फीसदी रकम मिलती है।

2 thoughts on “IPL 2024 : आईपीएल में मैच नहीं खेलने पर खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है और इसका भुगतान कैसे किया जाता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *